Home News Belghat किसान भाइयो के लिए एहतियाती सलाह

किसान भाइयो के लिए एहतियाती सलाह

133
0

किसान भाइयो के लिए एहतियाती सलाह

दिनांक: 28.03.2023

मौसम पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के संख्यात्मक मॉडल के विश्लेषण के अनुसार राज्य मे 30 मार्च से 01 अप्रैल के दौरान मौसम पुनः सक्रिय होने की संभावना है जिसके परिणाम स्वरूप अधिकांश जगहों मे हल्के से मध्यम स्तर की बारिश (10mm से 50mm) होने की प्रबल संभावना है, साथ ही साथ इस दौरान अनेक स्थानों पर बिजली के साथ मेघ गर्जन एवं हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे रहने तथा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। इस मौसम की गतिविधि 2 अप्रैल से सामान्य अर्थात शुष्क होने की संभावना है।

किसान बंधुओ को परामर्श
चुकि अभी भी रबी फसल की कटाई का समय है एवं इस विभाग के द्वारा पिछली बार जारी प्रेस विज्ञप्ति एवं किसान बंधुओ द्वारा सुरक्षात्मक उपाय अपनाने से सकरात्मक परिणाम मिले थे। अतः उक्त मौसम के आलोक में किसान भाइयो को पुनः सलाह दी जाती है कि :-

1. यदि फसल पक चुकी हैं तो उसकी कटाई कर ले तथा अपने कटे हुए फसल को पानी / नमी से बचाओ हेतु सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने की व्यवस्था करें। यदि अनाज खुले में हो तो उसे त्रिपाल आदि से ढ़कने की व्यवस्था कर सकते है।

2. खराब मौसम के दौरान अपने पशुधन तथा खुद को बाहर निकलने से बचे तथा मौसम साफ होने पर हीं अपने कार्यो को संपादित करें।

3. यदि खेतो मे कार्य कर रहे हों तथा उस दौरान बिजली चमकने या मेघगर्जन सुनाई देने के बाद किसान भाई पक्के घर मेँ शरण ले तथा किसी भी परिस्थिति मे पेड़ के नीचे खड़ा होने से बचे तथा मौसम साफ होने का इंतज़ार करे।

(सामान्यत: मेघगर्जन की समयवधि आधा से एक घंटे की होती है)

नोट: विस्तृत तथा इस मौसम की अध्यत्र जानकारी के लिए मौसम विज्ञान केंद्र, पटना की वैबसाइट, फेसबुक तथा ट्विटर पेज को देख सकते हैं तथा विभिन्न फसलों पर इस मौसम कि प्रभाव पड़ने की तथा सुरक्षात्मक उपाय के जानकारी हेतु अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते है ।

Previous articleबजे दो बाइकों में हुई जोरदार टक्कर – बेलघाट
Next articleदो दिन चलकर बंद कर दी बस – कम्हरिया घाट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here